मनसा मूसा: ‘इतिहास का सबसे अमीर आदमी’

मनसा मूसा: मुसलमान जो 'इतिहास का सबसे अमीर आदमी ' था

मूसा प्रथम (सी 1280 – सी  1337 ), या मनसा मूसा, नौवां मनसा (एक सैन्य शीर्षक जिसका अर्थ “विजेता” या “सम्राट” माली साम्राज्य का, एक इस्लामी पश्चिम अफ़्रीकी देश), पत्नी का नाम इनारी कुनाटे था। वे कीता राजवंश के थे। पिता का नाम फागा ले था। वे सुन्नी इस्लाम (मलिकी) धर्म के मानने वाले थे।

मूसा के सिंहासन पर चढ़ने के समय, माली में बड़े हिस्से में पूर्व घाना साम्राज्य का क्षेत्र शामिल था, जिसे माली ने जीत लिया था। गिनी, सेनेगल, मॉरिटानिया, गाम्बिया माली साम्राज्य भूमि हिस्सा है। अपने शासनकाल के दौरान, मूसा ने कई उपाधियाँ धारण कीं, जैसे “एमिर ऑफ़ मेले”, “लॉर्ड ऑफ़ द माइन्स ऑफ़ वांगारा”, और “कॉन्करर ऑफ़ घानाटा”।

मूसा ने अपने आसपास के जिलों सहित 24 शहरों पर विजय प्राप्त की। मूसा के शासनकाल के दौरान, माली दुनिया में सोने का सबसे बड़ा उत्पादक रहा होगा, और मूसा को सबसे धनी ऐतिहासिक शख्सियतों में से एक माना गया है। हालांकि, कुछ आधुनिक टीकाकारों ने निष्कर्ष निकाला है कि मूसा की संपत्ति को मापने का कोई सटीक तरीका नहीं है।

empire_mansa_musa

आज के मॉरीतानिया , सेनेगल, गांबिया, गिनिया, बुर्किना फासो, माली, नाइजर, चाड और नाइजीरिया तब मूसा की सल्तनत का हिस्सा हुआ करता थे. मनसा मूसा ने कई मस्जिदों का निर्माण कराया जिनमें कई आज भी मौजूद हैं।

मूसा को आमतौर पर पश्चिमी पांडुलिपियों और साहित्य में “मनसा मूसा” कहा जाता है। उनका नाम “कंकन मूसा” और “कंकू मूसा” के रूप में भी प्रकट होता है। मूसा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य नामों में “माली-कोय कंकन मूसा”, “गोंगा मूसा” और “द लायन ऑफ माली” शामिल हैं।

सेलिब्रिटी नेटवर्थ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, मूसा के पास उस वक्त 27,34,200 करोड़ रु. की दौलत थी। मनसा मूसा को एक ऐसा राज्य विरासत में मिला जो पहले से ही धनी था, लेकिन व्यापार के विस्तार में उनके काम ने माली को अफ्रीका का सबसे धनी राज्य बना दिया। उनका धन माली साम्राज्य में महत्वपूर्ण नमक और सोने के भंडार के खनन से आया था। हाथी हाथीदांत धन का एक अन्य प्रमुख स्रोत था।

उस दौर में यूरोप में भूखमरी फैली हुई थी और सिविल वॉर का दौर था, लेकिन कई अफ्रीकी साम्राज्य फल-फूल रहे थे। उनका राजपाठ  2000 मील तक फैला था। उस वक्त उसके पास करीब दो लाख सैनिक थे, जिसमें से 40 हजार तो सिर्फ निशानेबाज ही थे।

वंश और सिंहासन के लिए परिग्रहण:-

मालियन साम्राज्य के राजाओं के बारे में जो कुछ जाना जाता है, वह अल-उमरी, अबू-सैद उस्मान एड-दुक्कली, इब्न खलदुन और इब्न बतूता सहित अरब विद्वानों के लेखन से लिया गया है। इब्न-खलदुन के मालियन राजाओं के व्यापक इतिहास के अनुसार, मनसा मूसा के दादा अबू-बक्र कीता थे, जो सुंदियाता कीता के भतीजे थे, जो मालियन साम्राज्य के संस्थापक थे, जैसा कि मौखिक इतिहास के माध्यम से दर्ज किया गया था। अबू-बक्र सिंहासन पर नहीं चढ़ा, और उसके बेटे, मूसा के पिता, फागा ले, का माली के इतिहास में कोई महत्व नहीं है।

मनसा मूसा एक डिप्टी को नियुक्त करने की प्रथा के माध्यम से सिंहासन पर आया जब एक राजा मक्का या किसी अन्य प्रयास में तीर्थ यात्रा पर जाता है, और बाद में डिप्टी को उत्तराधिकारी के रूप में नामित करता है। मूसा को उनके सामने राजा का डिप्टी नियुक्त किया गया था, जिन्होंने कथित तौर पर अटलांटिक महासागर की सीमाओं का पता लगाने के लिए एक अभियान शुरू किया था, और कभी वापस नहीं लौटे। मनसा के बड़े भाई मनसा अबू बक्र ने 1312 तक शासन किया। इसके बाद वो एक लंबी यात्रा पर निकल गए, तब मनसा मूसा ने गद्दी संभाली। अरब-मिस्र के विद्वान अल-उमरी मनसा मूसा को इस प्रकार उद्धृत करते हैं:

musa-in-map

“मेरे पहले के शासक ने यह नहीं माना कि समुद्र के उस छोर तक पहुंचना असंभव था जो पृथ्वी को घेरता है (अर्थात् अटलांटिक), और उस (अंत) तक पहुंचना चाहता था और हठपूर्वक डिजाइन में बना रहा। इसलिए उसने आदमियों से भरी दो सौ नावें सुसज्जित कीं, जितनी सोने, पानी और भोजन से भरी हुई थीं, जो कई वर्षों के लिए पर्याप्त थी। उन्होंने प्रमुख (एडमिरल) को आदेश दिया कि जब तक वे समुद्र के छोर तक नहीं पहुंच जाते, या यदि वे प्रावधानों और पानी को समाप्त नहीं कर देते, तब तक वे वापस न आएं। वे निकल पड़े। उनकी अनुपस्थिति लंबी अवधि तक चली, और अंत में, केवल एक नाव लौट आई। हमारे पूछने पर कप्तान ने कहा: ‘राजकुमार, हमने बहुत देर तक नेविगेट किया है, जब तक हमने समुद्र के बीच में नहीं देखा जैसे कि एक बड़ी नदी हिंसक रूप से बह रही थी। मेरी नाव आखिरी थी; दूसरे मुझसे आगे थे। जैसे ही उनमें से कोई भी इस स्थान पर पहुंचा, वह भँवर में डूब गया और कभी बाहर नहीं निकला। मैं इस धारा से बचने के लिए पीछे की ओर रवाना हुआ।’ लेकिन सुल्तान ने उसकी बात पर विश्वास नहीं किया। उसने अपने और अपने आदमियों के लिए दो हज़ार नावें और पानी और भोजन के लिए एक हज़ार और नावें चलाने का आदेश दिया। फिर उन्होंने अपनी अनुपस्थिति के दौरान मुझे रीजेंसी प्रदान की, और अपने आदमियों के साथ समुद्र की यात्रा पर चले गए, न कभी लौटने के लिए और न ही जीवन का संकेत देने के लिए।”

मूसा के बेटे और उत्तराधिकारी, मनसा माघ कीता को भी मूसा की तीर्थयात्रा के दौरान डिप्टी नियुक्त किया गया था।

जिंगारेबेर-मस्जिद

इस्लाम और मक्का की तीर्थयात्रा:-

मूसा एक धर्मनिष्ठ मुसलमान थे, और मक्का की उनकी तीर्थयात्रा ने उन्हें उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में अच्छी तरह से जाना। मूसा के लिए, इस्लाम “पूर्वी भूमध्य सागरीय सुसंस्कृत दुनिया में प्रवेश” था। उन्होंने अपने साम्राज्य के भीतर धर्म के विकास को बढ़ावा देने में काफी समय बिताया होगा।

मूसा ने १३२४ और १३२५ के बीच  साढ़े छह हज़ार किलोमीटर में अपनी तीर्थयात्रा की। उनके जुलूस में कथित तौर पर ६०,००० पुरुष शामिल थे, सभी ब्रोकेड और फ़ारसी रेशम पहने हुए थे, जिनमें १२,००० सुल्तान के निजी अनुचर शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक ने 1।8 किलो सोने की छड़ें और रेशम के कपड़े पहने हुए थे। मनसा मूसा जिस घोड़े पर सवार थे, उससे आगे 500 लोगों का दस्ता चला करता था जिनके हाथ में सोने की छड़ी होती थी। मूसा ने जुलूस के लिए सभी आवश्यक सामान प्रदान किया, पुरुषों और जानवरों की पूरी कंपनी को खिलाया। उन जानवरों में 8० ऊंट शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक में 23-136 किलोग्राम सोना था। मूसा ने रास्ते में मिस्र की राजधानी काहिरा में मिलने वाले गरीबों को इतना  सोना दान दिया कि उस इलाके में बड़े पैमाने पर महंगाई बढ़ गई। यह बताया गया कि उन्होंने हर शुक्रवार को एक मस्जिद का निर्माण किया।

मूसा की यात्रा को उनके मार्ग के कई चश्मदीद गवाहों द्वारा प्रलेखित किया गया था, जो उनके धन और व्यापक जुलूस से विस्मित थे, और विभिन्न स्रोतों में रिकॉर्ड मौजूद हैं, जिनमें पत्रिकाओं, मौखिक खाते और इतिहास शामिल हैं। काहिरा, मदीना और मक्का शहरों में, अचानक सोने की आमद ने धातु का काफी अवमूल्यन कर दिया। वस्तुओं और सामानों की कीमतें बहुत अधिक बढ़ गईं। मूसा को यह गलती समझ आ गई और मक्का से वापस जाते समय, उसने काहिरा के साहूकारों से उच्च ब्याज पर सारा सोना उधार ले लिया। इतिहास में यह एकमात्र ऐसा समय दर्ज किया गया है जब भूमध्य सागर में सोने की कीमत को एक व्यक्ति ने सीधे नियंत्रित किया था। मूसा की मक्का की तीर्थयात्रा के तुरंत बाद काहिरा का दौरा करने वाले अल-उमारी ने कहा कि यह “शक्ति, धन का एक भव्य प्रदर्शन, और इसके आकार और तमाशा से अभूतपूर्व” था। उस परिमाण की मंदी का निर्माण उद्देश्यपूर्ण हो सकता था। आखिरकार, उस समय काहिरा प्रमुख सोने का बाजार था (जहां लोग बड़ी मात्रा में सोना खरीदने जाते थे)। इन बाजारों को टिम्बकटू या गाओ में स्थानांतरित करने के लिए, मूसा को पहले काहिरा की सोने की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करना होगा। मूसा ने अपने राष्ट्र के धन को दिखाने का एक प्रमुख बिंदु बनाया। उसका लक्ष्य एक लहर पैदा करना था और वह इसमें बहुत सफल हुआ। 

मनसा मूसा की इस यात्रा की वजह से उनके दौलत के क़िस्से यूरोपीय लोगों की कान तक पहुंचे। यूरोप से लोग सिर्फ़ ये देखने के लिए उनके पास आने लगे कि उनकी दौलत के बारे में जो कहा जा रहा है वो किस हद तक सच है। मनसा मूसा की दौलत की जब पुष्टि हो गई तो उस वक्त के महत्वपूर्ण नक़्शे कैटलन एटलस में माली सल्तनत और उसके बादशाह का नाम शामिल किया गया। 14वीं सदी के कैटलन एटलस में उस वक्त की उन तमाम जगहों का वर्णन है जो यूरोपीय लोगों को मालूम थी।

संकोरे-मस्जिद

बाद में शासन:-

१३२५ में मक्का से अपनी लंबी वापसी यात्रा के दौरान, मूसा ने खबर सुनी कि उसकी सेना ने गाओ पर फिर से कब्जा कर लिया है। उनके सेनापतियों में से एक सगमंडिया ने इस प्रयास का नेतृत्व किया। गाओ शहर सकुरा के शासनकाल से पहले से ही साम्राज्य के भीतर था और एक महत्वपूर्ण – हालांकि अक्सर विद्रोही – व्यापारिक केंद्र था। मूसा ने एक चक्कर लगाया और उस शहर का दौरा किया जहां उन्होंने बंधकों के रूप में, गाओ राजा, अली कोलोन और सुलेमान नार के दो पुत्रों को प्राप्त किया। वह दो लड़कों के साथ नियानी लौट आया और बाद में उन्हें अपने दरबार में शिक्षित किया। जब मनसा मूसा लौटा, तो वह कई अरब विद्वानों और वास्तुकारों को वापस ले आया।

मालीक में निर्माण:-

मूसा ने टिम्बकटू और गाओ में मस्जिदों और मदरसों की स्थापना करते हुए एक बड़े भवन कार्यक्रम की शुरुआत की। सबसे विशेष रूप से, सांकोर मदरसा (या सांकोर विश्वविद्यालय) सीखने का प्राचीन केंद्र उनके शासनकाल के दौरान बनाया गया था।

नियानी में, मूसा ने हॉल ऑफ ऑडियंस का निर्माण किया, एक इमारत जो शाही महल के आंतरिक दरवाजे से संचार करती थी। यह “एक प्रशंसनीय स्मारक” था, जो एक गुंबद से घिरा हुआ था और आकर्षक रंगों के अरबी से सजाया गया था। एक ऊपरी मंजिल की लकड़ी की खिड़की के तख्ते चांदी की पन्नी से मढ़े हुए थे; सोने के साथ एक निचली मंजिल के। ग्रेट मस्जिद की तरह, टिम्बकटू में एक समकालीन और भव्य हॉल को कटे हुए पत्थर से बनाया गया था। मूसा ने माली में कुरानिक स्कूल की स्थापना की और यहां हर शुक्रवार को सामूहिक तौर पर दुआ करने की परंपरा शुरू की।

इस अवधि के दौरान, माली के प्रमुख केंद्रों में शहरी जीवन स्तर का उन्नत स्तर था। कला और वास्तुकला के एक इतालवी विद्वान सर्जियो डोमियन ने इस अवधि के बारे में लिखा है: “इस प्रकार एक शहरी सभ्यता की नींव रखी गई थी। अपनी शक्ति की ऊंचाई पर, माली में कम से कम 400 शहर थे, और नाइजर डेल्टा का आंतरिक भाग बहुत घना आबाद था।”

अर्थव्यवस्था और शिक्षा:-

यह दर्ज किया गया है कि मनसा मूसा ने मक्का जाने के रास्ते में टिम्बकटू और गाओ शहरों के माध्यम से यात्रा की, और 1325 के आसपास लौटने पर उन्हें अपने साम्राज्य का हिस्सा बना लिया। वह स्पेन के एक क्षेत्र अंडालूसिया और काहिरा से आर्किटेक्ट्स को अपने निर्माण के लिए लाया। टिम्बकटू में भव्य महल और महान जिंगेरेबर मस्जिद बनवाया जो आज भी मौजूद है।

टिम्बकटू जल्द ही व्यापार, संस्कृति और इस्लाम का केंद्र बन गया; हौसालैंड, मिस्र और अन्य अफ्रीकी राज्यों के व्यापारियों में बाजार लाए गए, शहर में एक विश्वविद्यालय की स्थापना की गई (साथ ही साथ जेने और सेगौ के मालियन शहरों में ), और इस्लाम बाजारों और विश्वविद्यालय के माध्यम से फैल गया, जिससे टिम्बकटू इस्लामी छात्रवृत्ति के लिए एक नया क्षेत्र बन गया। मालियन साम्राज्य के धन के समाचार भूमध्यसागर से दक्षिणी यूरोप तक गए, जहां वेनिस, ग्रेनाडा और जेनोआ के व्यापारियों ने जल्द ही सोने के लिए निर्मित वस्तुओं के व्यापार के लिए टिम्बकटू को अपने नक्शे में जोड़ा।

सनकोर विश्वविद्यालय टिम्बकटू में न्यायविद, खगोलविदों और गणितज्ञों के साथ मूसा के शासनकाल के तहत नए कर्मचारी भर्ती किये गए। यह विश्वविद्यालय शिक्षा और संस्कृति का केंद्र बन गया, जिसने अफ्रीका और मध्य पूर्व के मुस्लिम विद्वानों को टिम्बकटू की ओर आकर्षित किया।

1330 में, मोसी के राज्य ने टिम्बकटू शहर पर आक्रमण किया और उसे जीत लिया। गाओ को मूसा के सेनापति ने पहले ही कब्जा कर लिया था, और मूसा ने जल्दी से टिम्बकटू को वापस पा लिया, एक प्राचीर और पत्थर का किला बनाया, और भविष्य के आक्रमणकारियों से शहर की रक्षा के लिए एक स्थायी सेना रखी।

जबकि मूसा का महल तब से गायब हो गया है, विश्वविद्यालय और मस्जिद आज भी टिम्बकटू में खड़े हैं।

मनसा मूसा के शासनकाल के अंत तक, अलेक्जेंड्रिया पुस्तकालय के बाद से अफ्रीका में पुस्तकों के सबसे बड़े संग्रह के साथ सांकोर विश्वविद्यालय को पूरी तरह से कर्मचारियों वाले विश्वविद्यालय में बदल दिया गया था। सांकोर विश्वविद्यालय 25,000 छात्रों को आवास देने में सक्षम था और लगभग 1,000,000 पांडुलिपियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से एक था।

मौत:-

मूसा ने करीब 25 साल तक शासन किया। मनसा मूसा की मृत्यु तिथि पर आधुनिक इतिहासकारों और माली के इतिहास को दर्ज करने वाले अरब विद्वानों के बीच अत्यधिक बहस होती है। जब उनके उत्तराधिकारियों, बेटे मनसा मेघन (1337 से 1341 तक दर्ज शासन) और बड़े भाई मनसा सुलेमान (1341 से 1360 तक दर्ज शासन) और मूसा के 25 साल के शासन की तुलना में, मृत्यु की गणना की तारीख 1337 है। अन्य अभिलेखों में घोषित किया गया है कि मूसा ने अपने बेटे माघन को सिंहासन छोड़ने की योजना बनाई थी, लेकिन १३२५ में मक्का से लौटने के तुरंत बाद उनकी मृत्यु हो गई।

Share this:
error: Content is protected !!